पहाड़ में देंवता रहते है साहब, मत खोदिए! सोनादाई पहाड़ी में खनन रोकने कांकेर कलेक्टर से गुहार लगाने पहुंचे आदिवासी।


कांकेर- जिले के अन्तागढ़ विकासखण्ड अंतर्गत लोहत्तर क्षेत्र के 360 गांव के मांझी,मुखिया,गायता(पुजारी) कांकेर कलेक्ट्रेड पहुंच अपने क्षेत्र के सोनादाई पहाड़ी में हो रहे खनन पर रोक लगाने की मांग की ।ग्रामीणों का आरोप था कि लोहत्तर ( सोनादाई ) पहाड़ को खनन के लिए लीज ठेका का विज्ञापन अखबारों में जारी किया गया है, जो हमे अखबारों के माध्यम से पता चला है।

ग्रामीणों ने कहा कि हमारे पीढ़ियों से 360 गाँवों के पूर्वजों से सोनादाई पहाड़ में हम लोगों के देवी देवताओं का वास है, जो हमारी आस्था विश्वास का केन्द्र है, उस पहाड़ी में हमारे देवी देवता विराजमान है लेकिन हमारे बिना जानकरी के उस पहाड़ को खनन करने के लिए लीज में दे दिया गया है यह तक ग्राम सभा में प्रस्ताव तक नही लिया गया है। शासन द्वारा इस प्रकार खनन ठेका निकाल कर हमारी आस्था विश्वास को खत्म करने कुचलने के काम किया जा रहा है।

लेकिन हम समस्त क्षेत्रवासी 360 गाँवों के लोग अपने आस्था विश्वास की रक्षा करेंने की गुहार लेकर आज कांकेर कलेक्टर के पास आवेदन लेकर आए है। ग्रामीणों ने उक्त खनन लीज टेंडर को तुरंत निरस्त करने की मांग की है।ग्रामीणों ने कहा है कि अगर सोनादाई पहाड़ी में खनन करेंगे तो हम उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।

तामेश्वर सिन्हा स्वतंत्र पत्रकार है।

 2,084 total views,  10 views today


Facebook Comments

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

चिचाड़ी (फरसगांव) में समस्त ग्रामवासियों ने गायता जोहारनी मनाया

भुपेश सरकार के तीन वर्ष हो गए कुपोषण , नक्सल व अन्य समस्या समाधान नहीं हुआ तो कुर्सी खाली कर दो -बीपीएस पोया